SHARE

नमस्कार दोस्तों..आप तो जानते ही होंगे कि ताकात तो हर किसी के पास होती है। और जब बात देश की आए तो ताकात होना बहोत ही जरुरी है। वरना कमजोर देश दुनिया से बहोत पिछड जाता है।

आप को बता दें कि यूएस न्यूज नामक एक वेबसाइट ने कुछ अन्य संस्थानो के साथ मिलकर दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों की लिस्ट जारी की है।

source- indianextpm

खुशी की बात यह है कि इस लिस्ट में भारत का नाम भी शामिल है। साथ ही साथ हमारे पडोसी देश पाकिस्तान औऱ चीन का नाम भी है। तो आइए इस खबर के बारे में विस्तार से जानते है।

(1) अमेरिका

source- indianextpm

बता दें कि इस सूची में पहले नंबर पर अमेरिका है। अमेरिका को दुनिया की सबसे प्रभावशाली अर्थव्यवस्था और सैन्य ताकात वाला देश बताया गया है।

(2) रुस

source- indianextpm

रूस जो दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। रिपोर्ट के अनुसार, रूस अपनी सैन्य ताकत पर भारी-भरकम खर्च करता है। 2016 में रूस ने अपनी जीडीपी का 5.4 प्रतिशत रक्षा क्षेत्र में खर्च किया।

(3) चीन

source- indianextpm

आपको जानकर हैरानी होगी कि तीसरे स्थान पर चीन का नाम है. इससे सारी दुनिया को चीन की ताकत का पता चल गया। आपको बता दें की यह रैकिंग देश की अर्थव्यवस्था, दूसरे देशों पर उसके प्रभाव, मिलिट्री व लीडरशिप के आधार पर की जाती है। इस रिपोर्ट में 80 देशों को शामिल किया गया था।

(4) जर्मनी

source- indianextpm

जर्मनी ने इस साल यूके को पीछे छोड़कर 4वीं रैकिंग हासिल की है। ईयू में सबसे अधिक आबादी वाला देश दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है।

(5) यूके

source- indianextpm

यूके की रैकिंग गिरी है और यूके को 5वां स्थान हासिल हुआ है।

(6) फ्रांस

source- indianextpm

इस लिस्ट में 6वें स्थान पर फ्रांस है। फ्रांस अधिकतर मोस्ट विजिटेड कंट्री के रूप में जाना जाता है। हालांकि फ्रांस के सामने आतंकवाद और बेरोजगारी की चुनौती है।

(7) जापान

source- indianextpm

जापान को 7वां स्थान मिला है। जापान तकनीक के मामले में काफी आगे है और दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। जापान ने उत्तर कोरिया से बढ़ते तनाव के मद्देनजर सैन्य खर्च में भारी-भरकम निवेश किया है।

(8) इजरायल

source- indianextpm

इजरायल 8वें स्थान पर है। अधिकतर पड़ोसियों से खराब संबंध और केवल 80 लाख की आबादी के बावजूद इजरायल ने वैश्विक मंच पर अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज कराई है।

सऊदी अरब को 9वां स्थान और UAE को 10वां स्थान मिला है. साउथ कोरिया 11वें, कनाडा 12वें, ईरान 13वें, तुर्की 14वें, और ऑस्ट्रेलिया 16 वें स्थान पर है।

source- indianextpm

अगर पाकिस्तान की बात करें तो वह भारत से बहुत पीछे है। पाकिस्तान 22वें स्थान पर है। अब बात करते हैं अपने देश भारत की,भारत 15वें स्थान पर है, पिछले साल भारत 16वें स्थान पर था।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY